How To Use Wp-Smush Image Compression Plugin Hindi » 5 Easy Steps

How To Use Wp-Smush Image Compression Plugin Hindi में हम सीखेंगे कैसे अपने WordPress Blog में एक Plugin की Help से अपने Image को Compress कर सकते हैं.

आज की Best Free Wp-Smush Image Compression Plugin Hindi की पोस्ट आपके लिए खास होने वाली हैं. क्युकि यह पोस्ट on page SEO से भी जुड़ा हुआ हैं.

आज सीखेंगे कैसे अपने ब्लॉग के लिए Image को कैसे Compress करना मात्र एक Plugin से जिससे हमारे ब्लॉग का Loading Time fast होगा.

किसी भी ब्लॉग या आर्टिकल में Image Videos का अत्यधिक महत्त्व होता हैं.  इससे हमारे ब्लॉग पर आये Visitors हमारे आर्टिकल पे Engage होते हैं. 

आज के समय में लोग Text Content के साथ साथ Media Contents से और अधिक Attract होते हैं. इसके लिए आप पोस्ट की Topic से मिलते Images, Videos  या High Quality के Infograph का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

जिससे हमारे ब्लॉग पर आये विजिटर आर्टिकल पर Engage होगे और साथ ही हमारे ब्लॉग का Bounce Rate अच्छा होगा और आपका Dwell Time Increase होगा. 

साथ ही साथ आपकी Ranking  सर्च इंजन में तेज़ी के साथ Increase होगी और आप Search Result के Top Position पर होंगे.

Also Read More: How To Create A Table Of Contents In WordPress Blog Hindi
Also Read More: Add Social Share Buttons To WordPress Hindi

Wp-Smush Image Compression Plugin Hindi

Wp-Smush Image Compression Plugin Hindi

तो आज की पोस्ट how to use smush Image Compression plugin hindi में Wp-Smush Image Optimizer Plugin में अब जानते हैं और सीखते हैं. 

  • Wp-Smush Plugin क्या है ?
  • Wp-Smush Plugin के क्या फायदे है ?
  • Wp-Smush Plugin हमारे WordPress Blog के लिए क्यों जरुरी है ?  
  • इस Plugin को हम अपने वर्डप्रेस में कैसे Activate करे ? 
  • Wp-Smush Plugin की Setting कैसे करे ? 
Also Read More: How To Full Setup Of Rank Math SEO Plugin
Also Read More: Yoast SEO Plugin Setup In Hindi

Wp-Smush Plugin क्या है ?

हम अपने Website में जितने भी Images को Add करते है Wp-Smush Plugin हमारे उन सभी Images को अपने आप Compress करता है जिससे की आपकी Website Light Weight हो जाती है. 

यदि आपके Website Light Weight हो जाती है तो उससे आपकी Website Fast Open होती है जिससे की आपके Website का Search Engines में Rank होने के Chances और भी बढ़ जाते है.

कुल मिलाकर Wp-Smush Plugin हमारी Website के Image जितने भी हमें Upload किये है उन सभी तो Automatic Compress करता है.

Wp-Smush Plugin के क्या फायदे है ?

Wp-Smush Image Compression Plugin के ढेरों फायदे है. तो चलिए एक-एक करके सभी फायदों (Benefits) के बारे में जान लेते है :- 

  1. Wp-Smush की Help से हम अपनी Images को Automatic Compress कर सकते है.
  2. इसकी Help से हमें अपने Image को Compress करने के लिए अलग-अलग Sites पर जाने की जरुरत नहीं पड़ती.
  3. यह Plugin हमें Free में सुविधा उपलब्ध कराता है.
  4. हम इसकी Help से Individual images को Compress कर सकते है.
Wp-Smush Plugin हमारे WordPress Blog के लिए क्यों जरुरी है ?

 Website के Image को Compress करने के लिए Wp-Smush Plugin बहुत Important माना जाता है. इससे हमारे Website के Grow करने के Chances बढ़ जाते है.

वर्डप्रेस का यह एक ऐसा प्लगइन है जिसकी हम इसकी एक बार सेटिंग करके अपने Images को Automatically Compress कर सकते है.

यदि हम Blog Post पर High Quality यानी कि  100 KB से अधिक Size की Images लगाते है तो उससे हमारे Website को Open होने में समय लगता है.

यदि हम अपने वेबसाइट में Images को Compress करके लगाते है तो उससे हमारे Website की Speed बढ़ जाती है.

और User को हमारे Post को पढ़ने में और Images को Open होने में बड़ी आसानी होती है. और हमें Google Ranking में Grow होने की संभावना बढ़ जाती है.

new Bloggers इस Plugin पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है लेकिन यह प्लगइन हर WordPress User के लिए SEO के Factor से बहुत Important Plugin है.

जिससे की हमारे ब्लॉग को Google Search Engine में Ranking की Chances Easy हो जाते है. और अधिक सम्भावनाये बढ़ जाती हैं गूगल के टॉप  Search Result में आने के.

Wp-Smush WordPress Plugin को कैसे Activate करे ?

Wp-Smush प्लगइन को हमें Activate करने के लिए सबसे पहले हमें इस Plugin को Install करना होगा फिर उसके बाद हमें इसे Activate करना होता हैं.

तो चलिए शुरुआत करते हैं Best Wp-Smush Image Compression Plugin Hindi की पोस्ट का और अपने इस Plugin को Activate करते हैं. 

सबसे पहले आप अपने WordPress के Dashboard में Left Side में Plugins के Option में जाकर Add New Plugins पर Click करे कुछ ही सेकेंडो में आपका Add New का Page Open हो जाएगा. 

This image has an empty alt attribute; its file name is 255.jpg

जब आपका Add New का Page Open हो जाएगा तो आप उस Page के Search Box में जाकर Wp-Smush को Search कर ले जैसे ही Search पूरा होगा तो आपके सामने Wp-Smush Plugin Show होने लगेगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 256.jpg

Step 1 – जब आपका Wp-Smush Plugin Show होने लगे तो आप उस Plugin के Install के Option पर Click करके उसे Install कर ले. जैसा की आप नीचे दिखाए गए चित्र में देख रहे हैं.

This image has an empty alt attribute; its file name is 257.jpg

Step 2 – जब आप इस Plugin को Install कर लेंगे तो आपके सामने अब इस Plugin को Activate करने का Option खुलकर आएगा जहा से आप इस प्लगइन के Activate के Option पर Click करके Activate कर ले.

This image has an empty alt attribute; its file name is 258.jpg

यहाँ पर आपका Plugin Finally Activate हो चूका है अब हम नीचे पढेंगे की हम कैसे इस Plugin की Setting करते है.

Also Read More:   What Is SEO And How It Works In Hindi
Also Read More: What Is WordPress In Hindi

Wp-Smush WordPress Plugin की Setting कैसे करे ?

अपने Website पर Images को Compress करने के लिए Wp-Smush Plugin का इस्तेमाल करते है, जिससे की हमें बार बार अपने Images को Compress नहीं करना पड़ता है, तो चलिए सिखते है की कैसे हम इस Plugin की Setting करे.

सबसे पहले हमें इस प्लगइन की Setting करने के लिए अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के Left Side में Plugins के Option में जाकर Installed Plugin पर Click करना पड़ता है. नीचे दिए गए Image के हिसाब से आप Click कर ले.

This image has an empty alt attribute; its file name is 259.jpg

जब आप Installed Plugin के Option पर Click करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का Interface खुलकर आयेगा, जहा से आप अपने Wp-Smush Plugin को देख ले.

This image has an empty alt attribute; its file name is 260.jpg

Step 3 – आप अपने Wp-Smush Plugin के Option पर जाकर Setting पर Click करे कुछ ही सेकेंडो में आपके सामने इस Plugin का Setting का Page Open हो जाएगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 261.jpg

Step 4 – जब आपके Setting का Page Open हो जाएगा तो आप इस Option पर पहले से Default Tick लगा होता है आप इसे Default Tick ही लगे रहने दे. 

This image has an empty alt attribute; its file name is 262.jpg

इसका मतलब होता है की जब आप अपने WordPress को कोई भी Images को Add करते है तो यह Plugin आपके उस  Images को Automatic Compress कर देता है.

Step 5 – इसकी इस सेटिंग को करने के बाद आप Update Setting पर Click करे आपकी Setting बड़े ही आसानी से Complete हो जायेगी. 

This image has an empty alt attribute; its file name is 263.jpg

इस Plugin को अब तक कुल मिलाकर 1 Million से भी ज्यादा User इसका इस्तेमाल कर रहे है. इसके साथ ही Wp-Smush Plugin Free में सारी सुविधाए उपलब्ध कराता है. 

आपको बताते चले कि Smush Image Compression Plugin के अलावा आप online Images को Compress कर सकते हैं. 

वैसे तो ढेरो online Image Compression tools मौजूद हैं Internet पर लेकिन हम आपकी की सुविधा के लिए 4 best Images को Compress साईट का link दे रहे हैं. जिसकी मदद से भी आप अपने इमेजेस को कम्प्रेस कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के.

  1. Compressjpeg
  2. Compressimage
  3. Tinyjpg
  4. Img2go

Conclusion :-

जैसा की हम सभी जानते हैं की इमेजेस हमारी वेब साईट के लिए बहुत ही ख़ास होता हैं क्युकी कहा एक Image 100 word के बराबर होता हैं.

इस लिए आप भी अपने आर्टिकल में इमेजेस का इस्तेमाल करे और हमारे द्वारा सुझाये गए Wp-Smush Image Compression plugin का use करे ताकि आपका आर्टिकल जल्द से जल्द सर्च इंजन में रेंक हो सके.

Final Word :-

आशा करता हूँ आपने  Best Free Wp-Smush Image Compression Plugin Hindi की पोस्ट में जरुर सीखा होगा की कैसे अपने इमेजेस को कम्प्रेस करना 

अगर आपको हमारे how to use Wp-Smush Image Compression plugin Setting – Step By Step 2020 पोस्ट के अन्दर किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हैं तो आप हमसे पूछ सकते हैं कमेन्ट या हमें ईमेल के जरिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *