WordPress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners

जाने WordPress Dashboard Ki Setting Kya Hain और Kaise Kare? और जाने WordPress Ki Setting क्यों जरुरी हैं? Setting करने से क्या क्या फायदे मिलते हैं वेबसाइट को? तो जानते हैं Step By Step 

दोस्तों यदि आप Beginners है तो आपको अपने WordPress की Installation के बाद आपको सबसे जरुरी होता है कि अपने Blog की Setting करना. जिससे की आपकी Website जल्द से Grow कर सके और Google Search Engine में Rank हो सके.

दोस्तों Beginners अपने Blog में शुरू से गलत Setting करते है जिससे की उनकी Website Grow नहीं कर पाती, आज मै आपको बताऊंगा General से लेकर Advanced सभी चीजो के बारे में WordPress Dashboard Ki Setting Kya Hain  के इस पोस्ट में Step By Step.

जिससे की Beginners को अपने Blog की Setting करने में आसानी कर सके. यह पर मै आपको जीतनी भी सेटिंग बताऊंगा वो मैंने खुद Practical करके देखा है.


WordPress Dashboard Ki Setting Kya Hain Aur Kaise Kare?


Setup 1 General :-

हमें अपने Blog या Website की Setting करने के लिए हमें सबसे पहले General Option की सेटिंग करनी पड़ती है, फिर और सभी सेटिंग करना पड़ता है.

A » Site Title :- इसके इस Function में हम अपने Blog या Website की General Setting करने के लिए सबसे पहले हमें अपने Site का Title देना पड़ता है आप इसमें Click करके अपने Site का Title दे सकते है.
B » Tagline :- General के इस Option में आपको अपने Blog के लिए एक Short में Line लिखना होता है आप इसमे अपने Blog के लिए उस Line को इसमे Fill करे.
C » WordPress Address URL :- इसकी इस Column में पहले से ही आपके Blog के Homepage का URL होता है इसे आपको बदलने की जरुरत नहीं इस आप Default ही रहने दे.
D » Site Address URL :- इसमे आपको अपने Homepage का URL मिलेगा इसे आपको बदलने की जरुरत नहीं इस आप जैसा है वैसे रहने दे.
E » Administration Email Address :-  इसमें Option में आप अपना एक Email दे सकते है यदि Email न हो तो आप अपना एक ईमेल Address बनाकर डाल सकते है.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
F » Membership :- यदि आपको अपने Blog या Website पर Comment के लिए Login करना चाहते है तो इस Option पर Tick करे यदि नहीं करना चाहते है इस Option को Untick ही रहने दे.
G » New User Default Role :- इस Option में आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं इसे आप इसे जैसे है वैसे ही रहने दे. 
H » Site Language :- इस Option में आपको अपने अनुसार भाषा का चुनाव करना होगा, इसमे आप अपने हिसाब से आप भाषा Select कर ले.
I » Timezone :- इसमे आपको अपने देश के अनुसार Timezone सेट करने की जरुरत होती है इससे आपकी Post को Rank करने में आसानी होती है, यदि आप India में रहते है तो आपको Kolkata का Timezone Select करने की जरुरत होती है.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
J » Date Format :- इसमें आप अपने Website की Date को Select कर सकते है जिससे की आप जिस दिन Post करते है वो उसी दिन Show करता है.
K » Time Format :- इस आप्शन में आप अपने पोस्ट की Timing को सेट कर सकते है जिससे की आपकी पोस्ट उसी Time Show करे जिस Time आप Post करते है.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
क्या आप जानते हैं वर्डप्रेस डैशबोर्ड क्या हैं ? और कैसे काम करता हैं WordPress Control Panel? अगर नहीं तो जरुर पढ़े हमारा यह पोस्ट जो आपके लिए उपयोगी साबित होगा.
Setup 2  Writing :-

 चलिए दोस्तों हम अपने Setting के दुसरे Option यानि की Writing के बारे में भी कुछ बाते जान लेते है. Writing में आपको कई सारे Functions मिलते है जिसकी आपको Setting करनी पड़ती है.

A » Dafault Post And Categories :- इससे इस Option में आप अपने Categories को Select कर ले, क्योकि जब आप अपनी Post को Publish करते है या Edit करते है तो आप वह पर अपनी Categories को Change कर सकते है. 

Categories को Set करने से हमारे Blog को पोस्ट को Part By Part में Devide कर सकते है ताकि यूजर को उस तरीके की Post पढ़ने में आसानी हो सके. ये हमारे पोस्ट को  Google Ranking में भी Help करता है. 

B » Dafault Post Format :-  इस Option में कई प्रकार के चीजे दी होती है जैसे, Standerd, Aside, Chat, Gallery, Link Image, Quotes Etc जिसमे से हमें अपने Post के Format को Standerd ही रखना चाहिए. 

इसमे अधिकतर Post के Format Standerd होते है यदि आपको अपने पोस्ट के Format को Change करना हो तो आप Dafault Post Format में जाकर अपने Format को Change कर सकते है.

C » Default Editor Form All Users :- इसमे दो तरीके के Post होते है Classic Editor और Block Editor. इसमे Default Classic Editor ही रहने दे ये आपके Post को Attractive बनाता है. 
D » Allow Users To Switch Editors :- जब हम अपना पोस्ट करते है तो ऊपर के Side में एक Panel होता है जिसे Editor कहते है, यदि हमें उस Panel को Show करना है तो Yes यदि नहीं Show कराना है तो No पर Select करे.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners

Setup 3  Reading :-

दोस्तों सेटिंग के तीसरे Column को Setup करने के लिए आपको अपने के Left Side में जाकर Setting के Reading Option पर Click करने के बाद अपप्का Reading की Setting Open या खुल जाएगी. 

तो चलिए दोस्तों इसकी सेटिंग के बारे में सीखते है जिससे की आप इसकी Proper सेटिंग कर पाएंगे, चलिए सिखाते है Step By Step.

A » Your Homepage Displays :- यह Option में आप यदि अपने Homepage में अपने Latest पोस्ट को ऊपर Show कराना चाहते है तो आप Latest Post को Select करे, यदि आप अपने Homepage की खुद से Design करके दिखाना चाहते है तो आप Static Page पर Select करे.
B » Blog Pages Show At Most :- इस Option में यदि आप अपने Homepage पर जितने भी पोस्ट लगाना चाहते है तो यहाँ से इसकी Setting कर सकते है, जैसे यदि आपको अपने Homepage में 5 पोस्ट Show कराना चाहते है तो 5 पर Select करे.
C » Syndication Feeds Show The Most Recent :- इस Option में यदि आप अपने होमेपगेमे जितने भी Recent Post Show कराना चाहते है तो आप यहाँ से इसकी Setting कर सकते है, जैसे यदि आपको अपने Homepage में 8 Recent Post Show कराना चाहते है तो आप इसको आप 8 पर Select कर दे.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
D » For Each Post In A Feed, Include :-  इसके इस Option में यदि आपको अपने Blog Page पर पूरी Post दिखानी है तो आप Full Text पर Click करे, यदि आपको Export पोस्ट दिखानी है तो Summery पर Click करे.
E » Search Engine Visibility :- इसके इस Option को आप Untick ही रहने दे यदि आप इस Option पर Tick कर देते है तो आपकी कोई भी पोस्ट Goggle Search Engine में Show नहीं होगी.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
Setup 4  Discission :-

सबसे पहले हमें अपने Dashboard Left Side में Setting पर जाकर Discussion के Option पर Click करे आपका Discussion का Page Open हो जाएगा,. वही से आप इसकी सेटिंग कर सकते है.

दोस्तों चलिए अब हम Discussion की सेटिंग को भी पूरा कर लेते है जिसमे हमें Comment से Related ही सेटिंग को पूरा करना पड़ता है. तो चलिए सिख लेते है Step By Step.

A » Default Post Setting :- इसकी इस सेटिंग में आप इसकी तीनो Option को Tick ही रहने दे इसमे पहला Option है कोई भी आपकी पोसटी पर कमेंट करता है तो ये आपको Notify करता है.

इसमे दूसरा Option है आप कोई New Post करते है तो ये अपने आप लोगो के पास आपकी पोस्ट का Notification पहुच जाता है, और तीसरा Option है यदि आप इसपर Tick करते है तो आपकी New पोस्ट Visitors Comment कर सकते है.

Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners

B » Other Comment Setting :- इसकी सेटिंग करने के लिए इसमे पहले Option को Tick करने से Visitor को Comment के लिए अपना नाम और Email देना होगा, दुसरे Option पर Tick करने से Vistor को Comment करने के लिए आपकी साईट पर Login करना होगा.

इसके तीसरे Option आर Tick करने से जितने दिन की आप Timing देते है उतने दिन के बाद Comment Delete हो जात है.

Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
C » Email Me Whenever :-  इसकी सेटिंग करने के लिए इसमे दो Option है जिसमे पहला Option को Select करने से आपके पोस्ट पर कोई भी कमेंट कर सकता है, और दुसरे Option को Select करने से आप जब तक उस Comment को Publish नहीं करते है तब तक वो आपके पोस्ट पर Show नहीं होता है. 
D » Before A Comment Appears :- इसकी सेटिंग करने के लियेइसमे दो  Option है जिसमे पहल Option को Select करे से Visitor आपकी पोस्ट पर Comment करता है तो वो Show होन लगता है और दुसरे Option पर Select करने से Visitor का Comment पहले से Approved होना चाहिए.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
क्या आप जानते हैं वर्डप्रेस क्या हैं? और हर एक सफल ब्लॉगर क्यों वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते हैं और क्या-क्या फायदे मिलते हैं WordPress का इस्तेमाल करने से ब्लॉगिंग क्षेत्र में.
Setup 5  Media :- 

WordPress के Dashboard पर Left Side में Setting पर जाकर Media की सेटिंग पर Click करे, इसमे आपको अपने Image की Size को अपने हिसाब से सेट कर ले, तो चलिए शुरू करते है अपने Media की सारी Setting को करना.

A » Thumbnail Size :- इसके इस Option में आप अपने Small Images की Size की Height और Width को आसानी से Setup कर सकते है.
B » Medium Size :- इस Option में आप अपने Medium Image की Size की Height और Width को आसानी से Setup कर सकते है.
C » Large Size :- इस Option में आप अपने Large Image की Size की Height और Width को आसानी से Setup कर सकते है.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners
Setup 6 Permalinks :-

आपको इसकी सेटिंग करने के लिए आपको अपने Dashboard के Left Side में Setting पर जाकर Permalinks के Option पर Click करना होगा, Click करने के बाद आपके Permalinks की सेटिंग का Page Open हो जाएगा. आप अपने URL की सेटिंग उयाहा से कर सकते है.

तो चलिए शुरू करते है अपने URL से Related Setting को Properly तरीके से करना जिससे की आपका एक Unique URl बन सके तो चलिए सिखाते है Step By Step.

Common Setting :- इसके इस सेटिंग में आपको अपने Homepage के साथ आगे Date और Post का नाम दे सकते है चलिए हम एक एक करके इसके बारे में जानते है.

A »  Plain :- इसमे यदि अप अपने हर Post में बस Homepage का URL देना चाहते है तो आप इस Option को Select करे.
B » Day And Name :- इसमें यदि आपको अपने सभी Post में Homepage और Post Name के बिच में Date देना चाहते है तो आप इस Option को Select करे. 
C » Month And Name :- इसमे यदि आपको अपने सभी पोस्ट में Homepage और Post Name के बिच में Month Name देना चाहते है तो आप इस Option को Salect करे.
D » Numeric :- यदि आप अपने Homepage और Post के Name के आगे Number देना चाहते है तो आप इस Option पर Select करे.
E » Post Name :- इसमे यदि आप अपने Homepage के URL के साथ सिर्फ Post Name देना चाहते है तो आप इस Option पर Select करे. 
F » Custom Structure :- इसमे आप ऊपर जिस आप्शन पर टिचक करते है इसमे Automatic Select हो जाता है और आप इसमे अपने हिसाब से Homepage के आगे जिस चीज को दिखाना है उसकी Setting कर सकते है.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners

Setup 7 What is Privacy :-

दोस्तों आप चलिए अब हम इसकी भी Setting कर लेते है तो इसकी सेटिंग करने के लिए Left Side में आप Setting पर जाकर आप Privacy के Option पर Click करे. तो चलिए इसकी भी सेटिंग को हम सिख लेते है.

Change Your Privacy Policy Page :- इसके इस Option में आप अपने Privacy Page को Select कर सकते है और इसमे आप New Page बना सकते है.
Wordpress की Setting कैसे करे / Most Impotant Settings For Beginners

Final Word :-
दोस्तों आशा करता हु कि आपको हमारा WordPress Dashboard Ki Setting Kya Hain और Kaise Kare? पोस्ट पसंद आया होगा और आपने इससे जरुर सिखा होगा. और जाना होगा WordPress Dashboard Ki Setting Kya Hain?

दोस्तों यदि आपको अब भी कोई Problem आ रही हो और आप नहीं समझ पाए हो वर्डप्रेस ड्रेसबोर्ड की सेटिंग मे दिए गए किसी भी भाग को, तो आप हमें Comment काले जरुर बताये.

दोस्तों यदि आपको WordPress से Related और ढेर सारी Post को पढना चाहते है. और सीखना चाहते हैं तो आप एकबार हमारे और भी Post पर जरुर Visit करे मैं आशा करता हु की आपको मेरी और भी Post जरुर पसंद आएगी. और आपको कुछ और अधिक नया सीखने को मिलेगा. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *