What Is WordPress In Hindi जाने वर्डप्रेस के फायदे क्या हैं Step By Step

What Is WordPress In Hindi के पोस्ट में जानेंगे Step By Step वर्डप्रेस क्या हैं? और क्या हैं इसके फायदे?, आखिर क्यू  WordPress को ही  इस्तेमाल करते हैं एक Successful Blogger?

दोस्तों यदि आप अपने Carrier को Blogging क्षेत्र में आगे तक ले जाना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक Blog बनाने की आवश्यकता होती है, आप Free में भी Blog बना सकते है और कुछ Paise देकर भी Blog बना सकते है. दोस्तों हम Paid Blog बना करके हम अपने Carrier को Professional Level तक ले जा सकते है.

What Is WordPress In Hindi

अब आप यहाँ पर सोच रहे होंगे कि Blog क्या होता है ? जी हा आप सही सोच रहे है, Blog अपने Knowledge को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने का एक माध्यम है, जिसमे हम अपने Knowledge को लिखकर, Images के साथ, Videos के साथ Internet के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो बता सकते है.

दोस्तों यहाँ पर हम अपनी बातो को लोगो तक share करने के साथ साथ कुछ Paise भी Earn कर सकते है, Blogging करने के कई Platform है जिसमे लोग सबसे ज्यादा दो तरीके से Blogging करते है.

( 1 ) Blogger
( 2 ) WordPress

आज मै आपको अपने इस पोस्ट में बताऊंगा कि WordPress क्या है ? इसे किसने बनाया ? इसे क्यों Use करे ? ये क्यों आपके लिए सही है ?

What Is WordPress In Hindi? / जाने वर्डप्रेस के फायदे क्या हैं?

What Is Wordpress In Hindi जाने वर्डप्रेस के फायदे क्या हैं Step By Step

यह एक Open Source Software है, जिसे CMS ( Content Management System ) के नाम से जाना जाता है. जिससे आप अपनी Website को एक बेहतर आकार दे सकते है. जिसे हम PHP और MYSQL की मदद से बना सकते है.

Note:- इस Software को ऑपरेटर करने के लिए Web Server की आवश्यकता होती है. जिसे हम अलग अलग कंपनियों से खरीद सकते हैं 

बताते चले की वर्डप्रेस की तरह और भी कई तरह के Platform मौजूद हैं. CMS ( Content Management System ) पर आधारित जिनमे से कुछ के नाम नीचे दिए गए हैं. .
  • Joomla,
  • Drupal,
  • Tumblr

आदि हैं, लेकिन WordPress को सबसे अधिक Popular Software माना जाता है. क्योकि यह आपके Content को Fully Search Engine Optimization करता है, यह आपके Post में की गयी गलतियों को भी बताता है. जिसे सुधार कर अपने Article को और भी Powerful बना सकते हैं. और गूगल सर्च इंजन में अपनी पोस्ट को Rank करा सकते हैं. बड़ी ही आसानी से. 

 

इस Software से आप एक Best Dynamic Website बना सकते है. जिसमे आपको किसी भी प्रकार की Coding जैसी कठिन तकनीक की भी जरुरत नहीं पड़ती है. यह आपके काम को सरल और आसान कर देता जिससे आप अपनी Website को SEO Friendly बना सकते है.

 

इस Software में आपकी सुविधा को देखते हुए कई Options भी हैं जिसके जरिये आप अपनी Website में किसी भी तरह के  Feature को Add कर सकते हैं Plugins के जरिये, जिसे आप अपने वर्डप्रेस में Install कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को और अच्छा बना सकते हैं.

WordPress में अपने ब्लॉग को अपने प्रोडक्ट या कस्टमर के हिसाब से  डिजाईन भी कर सकते हैं Theme को Change करके मात्र कुछ ही मिनटों में.

आज के समय में ढेरो WordPress Theme इंटरनेट पर फ्री में उपलब्ध हैं. जिसका आप इस्तेमाल कर अपने ब्लॉग को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं. थीम को आप वर्डप्रेस थीम के साईट से डाउनलोड कर सकते हैं.   

Types Of WordPress / वर्डप्रेस के प्रकार

What Is WordPress In Hindi  में अब जानेंगे नए Blogger के दिमाग में उठ रहे  सवाल की आखिर वर्डप्रेस कितने प्रकार के होते है. और इन्हें कैसे पहचाने?. तो जानते हैं इन सवालों के जवाब एक एक कर के,

वर्डप्रेस  दो प्रकार के होते है जो प्रकार के अलग अलग Functions उपलब्ध करने वाले Platform हैं. तो अब जानते हैं हम इसके प्रकार के बारे में और विस्तार से समझते है. जो हमारे लिए काफी उपयोगी साबित होगा.

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर हैं ?

WordPress.com :-
इस Software में आप Free में अपनी Website या Blog बना सकते है इसमे आपको कोई Domain या Hosting खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है, यह आपको सारी चीजे Free में ही उपलब्ध कराता है, चलिए जानते हैं और अधिक विस्तार से इस Software के Functions के बारे में :-

  • इसमे आपको Domain खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है यह आपको Free में Domain Provide करता है.
  • इसमे आपको Server खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है, यह आपको खुद का Free Server Provide कराता है.
  • इसमे आपको अपने Domain के नाम के आगे WordPress.com Automatic लग जाता है.
  • इस Software में आपको Limited Function ही Provide किये जाते है.
  • इसमे यदि आपको Plugins या Themes Install करना है तो आपको इसी Software से Install करना पड़ता है इसमे आप बाहर से कोई Plugins या Themes Install नहीं कर सकते है.

WordPress.org :-
इस Software की यह खासियत है कि इसे अपने हिसाब से जैसे चाहे अपने Blog को Design कर सकते है इसमे आपको Fully Authority मिलती है जिससे आप इसमे Changes करके अपने Blog की ट्रैफिक को Grow कर सके, चलिए इस Software के Functions भी देख लेते है.

इसमे यदि आपको कोई Theme या Plugin Install करना हो तो आप बाहर से Download करके इस Software में Upload कर सकते है.
इस Software को आपको Install करने के लिए इसके Charges देने की आपको जरुरत पड़ती है.
इसमे हमें एक Paid Domain की जरुरत पड़ती है.
इस Software में हमें एक Server की जरुरत पड़ती है जिसे हम कई Web Hosting Company से खरीद सकते है.
इस Software में हमें एक Server की जरुरत पड़ती है जिसे हम कई Web Hosting Company से खरीद सकते है.
इसमे आपके Domain के Name के आगे WordPress.com नहीं लगा होता है, इसमे आपकी सिर्फ एक Unique Domain जैसे, Example.com ही रह्ता है.
इस Software में आपको Functions की कोई Limite नहीं होती है.
इसमे यदि आपको कोई Theme या Plugin Install करना हो तो आप बाहर से Download करके इस Software में Upload कर सकते है.

क्या वर्डप्रेस शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है / Is WordPress Good For Beginners In  Hindi ?

आप सोच रहे होंगे की क्या वर्डप्रेस Beginners के लिए अच्छा है ? जी हां WordPress Platform शुरूआती लोगो के लिए बहुत सहायता प्रदान करता है, ये Software आपको इसको Free में भी Use करने की सुविधा देता है, जिससे आप इसमें अपना Free में भी Blog बना सके.

इस Software में ये Beginners को बहुत सी चीजो की Setting करने Help करता है जिससे की  Beginners अपने Career की अच्छी शुरुआत  कर सके और इसके क्षेत्र में आगे बढ़कर Success को पा सके.

ये आपके Website को Customized करने में बड़ा Help करता है, यदि आप अपनी Post को लिखते है तो इस Software में आपको Yoast Plugin भी मिलता है.

जिसे आप Install करके अपने पोस्ट को SEO Friendly बना सकते है, और इससे आप अपनी Post को SEO Friendly बनाना भी सिख सकते है.  और अपनी पोस्ट Goggle Ranking में आसानी से Grow करा सकते हैं.

वर्डप्रेस का इतिहास / History For WordPress Hindi ?

Blogging की दुनिया में वर्डप्रेस का इतिहास या यु कहे इसकी शुरुआत किसने और कब की तो इसका जवाब हैं इसकी शुरुआत सन 2001 में एक फ्रेंच प्रोग्रामर Michel Valdrighi ने इसे विकसित का के किया, जिसका नाम b2/cafelog था. और इसको PHP Language में लिखा गया था.

जिसे GPL License को ध्यान में रखकर वितरित किया गया था. इसके Source Code सभी Bloggers के लिए उपलब्ध थे, लेकिन ये दो साल के भीतर ये समाप्ति के कगार पर पहुच गया था.

फिर उसके बाद वर्डप्रेस का पहला वर्जन 0.7, 27 मई सन 2003 में Matt Mullenweg और Mike Little ने इस Software की शुरुआत की, जिसके Software का Interface बड़े ही Simple तरीके से बनाया गया था. ताकि यूजर को इस्तेमाल करने में आसानी हो.

सन 2004 में सबसे पहले इस Software में Plugin के Option को Add किया गया ताकि इसको Use करने में और भी आसानी हो सके.

वर्डप्रेस क्यों इस्तेमाल करे / WordPress Kyo Use Kare ?

यहाँ पर कुछ लोग सोच रहे होंगे कि हम वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यों करे ? जी हा आपका सोचना सही है क्योकि या एक Paid Plateform है जबकि आप Blogger पर जाकर Free में Blog बना करके Blogging कर सकते है.

तो आइये हम कुछ WordPress पे Features के बारे में बताते है जिससे आपको पता चल जायेगा कि आपको वर्डप्रेस क्यों Use करना चाहिए.

  1. यदि आपको अपने Blog को High Level या Professional ले जाना चाहते है तो इसका Use जरुर करे.
  2. अगर आप अपने Cereer को Blogging क्षेत्र में बनाना चाहते है तो इसका Use करे.
  3. इस Software में आपको ढेरो Themes दिए गए होते है जिसमे आप बड़े ही आसानी से अपने Blog या Website की डिजाईन को आसानी से Change कर सकते है.
  4. इसको आप Manually Setup कर सकते है इसमे आपको कोई Coding की जरुरत नहीं पड़ती है.
  5. यह Software पूरी तरीके से Secured होता है जिसमे इसकी पूरी Authority आपके पास होती है इस आप अपने हिसाब से Changes कर सकते है.
  6. ये आपके पोस्ट को SEO Friendly बना देता है जिससे की आपको अपनी Post को Google Search Engine में Rank कराने में आसानी होती है.
  7. इसमे अपको ढेरो Plugins मिलते है जिसमे आप अपने वेबसाइट में कोई  भी Function को Add करने के लिए Plugin Install कर सकते है.
  8. इसको Use करना ज्यादा मुश्किल नहीं बहुत आसान है इसमे यदि आप Facebook Use करना जानते है तो आप इसको Setup कर सकते है.
  9. Blogger में आपको यदि अपने Blog में किसी चीज की Changing करनी हो तो आपको Coding करना पड़ता है, लेकिन आप इस Software का उसे करके बिना किसी Coding कीये Changes कर सकते है.
  10. ब्लॉगर में किसी चीज को Add करने के लिए कोई Plugin नहीं होता है लेकिन इसमे आपको किसी चीज को Add करने के लिए Plugins उपलब्ध कराये जाते है.
  11. Blogger को Costomyze करने के लिए आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन आप इस Software में अपनी वेबसाइट को आसानी से Costomize कर सकते है.
  12. Blogger में Blog की Authority आपके पास नहीं होती होती है लेकिन इस Software में आपके पास आपके Blog की पूरी Authority होती है.

यदि आप सोच रहे है कि आपको यह Software क्यों Use करना चाहिए तो  मै आपको बताता हु की आपको इसको क्यों Use करना चाहिए जिससे की आप इस Software को Use करके अपने Blog एक बेहतर Look दे पायेंगे.

What Is Wordpress In Hindi जाने वर्डप्रेस के फायदे क्या हैं Step By Step

Blogging के लिए क्या बेहतर हैं .. वर्डप्रेस या ब्लागर ?

यदि आपको Blogging क्षेत्र में तरक्की करनी हो तो मेरे ख्याल से आपको वर्डप्रेस Use करना चाहिए, वर्डप्रेस आपको SEO के लिए Guide करता है, चलिए देखते है हमें क्यों वर्डप्रेस Use करना चाहिए :-

WordPress :-
दोस्तों हमें अपने Blog को एक अच्छे और Professional Level तक ले जाना चाहते है तो आपको WordPress Use करना चाहिए इसमे हमें SEO Tools, Best Themes और कई सारे Plugin मिलते है. इसमें हमें Coding की जरुरत नहीं पड़ती है हम Mainually इसको Setup कर सकते है.

इस Software को Install करने के लिए आपको एक Domain और एक Web Server की आवश्यकता होती है जिसमे आप अपनी File  को Online Hard Disk ( Web Server )  में Save कर सके. इसमे आप अपनी इच्छा से फेर बदल कर सकते है.

इसमे Plugin की Help से आप अपने पोस्ट को SEO Optomize कर सकते है. वर्डप्रेस में यदि आप SEO करने में कोई गलती करते है तो इसके Tools आपको Post में SEO करने में Help करते है जिससे की आप SEO Friendly Post लिख सके.

Blogger :-
Blogger आपको Free में Blog बनाने के सुविध प्रदान करता है, इसमें आप अपना Blog बना करके Post को लिख सकते है नए Bloggers ज्यादातर इस Plateform का Use करते है Blogger में आपको कोई Plugin की सुविधा नहीं मिलती है इसमे आपको खुद की SEO करना पड़ता है इसमे हमें Changes करने के लिए Coding की जरुरत पड़ती है.

Blogger में वर्डप्रेस की अपेक्षा कम Customize कर सकते है. इसमे हमें Coding से ही सारी चीजो को Manage करना पड़ता है.

Note :- मेरे ख्याल से आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस में वर्डप्रेस को Use करना चाहिए इसमे आपको बेहतर Features और अपने Post को Rank करने के लिए ढेरो Plugins मिलते है इसलिए मै आपको वर्डप्रेस को इस्तेमाल करना ही Suggest करूँगा.

जाने WordPress से कौन कौन सी वेबसाइट बना सकते हैं ?

इसमे आप कई तरह की अलग अलग Websites बना सकते है ये आपको हर तरीके की Website बनाने की सुविधा प्रदान करता है जिससे की आप अपने अनुसार Blog या Website बना सकते है उनमे से कुछ Blogs आपको नीचे दिख जायेंगे. जैसे,

  1. Social Networking Website
  2. E commerce Website
  3. Study Website
  4. Blogs
  5. Review Website
  6. Resume Website

क्या WordPress आपके लिए सही है ?

दोस्तों मेरे हिसाब से अगर आपको Blog Start करना है तो आपको वर्डप्रेस से शुरुआत करना चाहिए क्योकि यह हमें वो सब सारी Fetures उपलब्ध कराता है जिससे की आप अपने Website को Unique, Responsive और इस तरीके से Show करा सकते है. और अपने द्वारा लिखे गए Article को अच्छे से Optimization कर सकते हैं साथ ही User Friendly बना सकते हैं.

इस Software में आपको Plugins, Themes और भी कई तरह की Features देता है जिससे की हम अपने Post को SEO Friendly बना सकते है जिससे की आपको Post Google के Search Engine में आने के Chances और भी बढ़ जाते है और आपकी Post के ऊपर अधिक से अधिक Traffic ला सके.

WordPress प्लगइन क्या है / What Is WordPress Plugin In Hindi ?

इस Software में आपको ढेर सारे Plugins भी उपलब्ध कराये जाते है जिससे की आपको Coding की जरुरत नहीं पड़ती है Plugin एक प्रकार से Sub-Software होता है जिससे की आप बस इसको Download करके अपने WordPress में Use कर सकते है.

यदि आपको अपने Website में Contact Form को Add करना है तो आपको इसके लिए Plugin Download करने की जरुरत होती है. और अगर आपको अपनी Website में Subscribe या Follow का Option Add करना है तो आपको इसके लिए भी Plugin की जरुरत पड़ती है.

WordPress Themes क्या है / What Is WordPress Theme In Hindi ?

वर्डप्रेस के Homepage में कौन सा Content होना चाहिए आप उस Content को कहा पर Show करना चाहते है. इन सभी चीजो को Control करने के लिए हमें Theme Option Provide कराया जाता है कि इससे हम तय कर सके कि हम अपने Content को किस तरह से अपने User के सामने Visit करा सके.

इस Software में Theme आपकी Website को अलग अलग तरीके से Systamatic ढंग के आपके User के सामने दिखाया जाता है, जिससे की आपके User को आपका Content पढ़ने में आसानी हो सके. ये Theme आपकी Website को Attractive और User Friendly बनाने में Help करता है.

  How To Work WordPress In Hindi ?

तो अब जानते हैं WordPress कैसे काम करता हैं. दोस्तों पहले के जमाने में Website बनाना आसान नहीं था Website बनाने के लिए हमें Web Developrer या फिर Web Designer की जरुरत पड़ती थी. इसको बनाने के लिए काफी Programing Language की जरुरत पड़ती थी. और आज के इस दौर में Blogging करने के लिए सबसे आसान CMS ( Content Management Syatem ) है जिसे WordPress कहा जाता है.

वर्डप्रेस के क्या फायदे है / What Are The Advantages Of WordPress?

यदि हम अपना  खुद का एक Blog बनाना चाहते है तो आप WordPress में बेहतर और लोगो को पसंद आने वाला एक Blog बना सकते है इसको Operate करना बहुत आसान है ये आपके Blog में चीजो को Set करना बहुत आसान बना देता है, चलिए देखते है इसके फायदे.

ये Software आपको Blog बनाने के बाद ये सभी चीजो को बहुत आसान कर देता है.
इसमे आप Coding  के बिना ही Changes कर सकते है.
इसमे आपको हर Feature के लिए Plugin मौजूद कराये जाते है.
इसमें आपके ब्लॉग के लिए ढेरो Themes मौजूद कराये जाते है.

वर्डप्रेस से क्या नुक्सान है / What Are The Disadvantages Of WordPress?

यह एक Open Source Plateform है दोस्तों यहाँ पर इसके फायदे के साथ साथ कुछ नुक्सान भी है चलिए हम आपको बताते है कि इसके क्या क्या नुक्सान है :- 

इसमे आपको इस Software को Install करने के लिए सबसे पहले Domain की जरुरत पड़ती है.
इसको Install करने के लिए Hosting की जरुरत होती है.
इसमे चीजो को Setup करने के लिए ढेर सारे Plugins मौजूद है जिसमे नये User इसको Setup करने में थोड़ी सी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.
इसमें यदि आप ज्यादा Plugin Install करते है तो आगे चलके आपके  Server पर Load पड़ता है जिससे की Site Open होंने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

Final Word :-

दोस्तों आशा करता हूँ हमारी पहली पोस्ट What Is WordPress In Hindi / वर्डप्रेस से कौन सी वेबसाइट बनाये ? से आपको जरुर सीखने को मिला होगा और आपने जाना होगा की वर्डप्रेस क्या हैं? और इसके क्या क्या फायदे हैं, वर्डप्रेस ही क्यों जरुरी होता हैं एक Successful Blogger बनने के लिए. 

अगर आपके पास वर्डप्रेस क्या हैं से जुड़े कोई सवाल हो तो आप जरुर पूछ सकते हैं. कमेन्ट या हमें मेल कर के  हम उसके जवाब आप तक जरुर उपलब्ध कराने  की कोशिश करूँगा ब्लॉगिंग इंडिया के इस ब्लॉग पर. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *