TinyMCE Advanced WORDPRESS PLUGIN SETTING IN HINDI

की पोस्ट में सीखेंगे की कैसे वर्डप्रेस ब्लॉग में TinyMCE Advanced Plugin Activate करते हैं और कैसे Complete Setting करते हैं. वो भी हिंदी में Step By Step.

जब हम अपने WordPress Blog की शुरुआत करते है तो हमारे WordPress Blog में पहले से ही Block Editor Add होता है जिसे समझने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

“TinyMCE Advanced Plugin Setting hindi” में Block Editor और Classic Editor को सरल बनाने के Techniques को सीखेंगे. TinyMCE Advanced Plugin Setting 

आज के हमारे Plugin से जुड़े पोस्ट में सबसे पहले जानेंगे TinyMCE Advanced Plugin क्या हैं? और ये कैसे work करता हैं? और TinyMCE Advanced Plugin Setting kaise kare? 

TinyMCE Advanced Plugin Setting hindi

What Is TinyMCE Advanced Plugin ?

यह प्लगइन हमारे WordPress CMS का ही एक Part है जिसकी Help से हम अपने Post को Stylish और Attractive बना सकते है. क्युकि इसका Interface बड़े ही सरल तरीके से बनाया गया है.

New User को Block Editor पे काम करने में थोड़ी परेशानी होती हैं लेकिन वही Classic Editor पर काम करना बेहद ही आसान हो जाता हैं.

जिसे कोई भी New User इस्तेमाल कर सकता हैं और Search Engine Friendly पोस्ट लिख सकते हैं बिना किसी परेशानी के.

जैसा की आप इसके नाम से ही वाकिफ होंगे TinyMCE Advanced Plugin Setting ये थोडा सा Advance Plugin है.

जो post writing के दौरान आने वाले Table, Bullet, Text जैसे तमाम tools को आपके ब्लॉग में ऐड कर देता हैं. 

How To Activate TinyMCE Advanced Plugin In Hindi 

इस प्लगइन को Activate करना किसी भी Bloggers के लिए बहुत आसान होता है. जिसे आसानी से वर्डप्रेस पर Install करके Activate कर सकते है.

तो आईये TinyMCE Advanced Plugin Setting Hindi के पोस्ट में अब आगे सीखते हैं Plugin को Install कर के उसे Activate करना.

Step 1 – WordPress Blog में TinyMCE Advanced Plugin को Install करने के लिए सबसे पहले अपने WordPress Dashboard में Plugins के Add New पर Click करे, कुछ ही सेकेंडो में आपका Search Box का Page Open हो जाएगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 232.jpg

जब आपका Search Box का Page Open हो जाए तो आप वहा पर TinyMCE Advanced को Search कर ले आपके सामने यह Plugin Show हो जाएगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 233.jpg

जैसे ही आपके यह Plugin का आपके सामने Show होने लगे तो तब आपको इस Plugin को Install करना होगा. Plugin को Install करने के लिए आप Install क्वे Option पर Click करे.

This image has an empty alt attribute; its file name is 234.jpg

प्लगइन के Install होने के बाद आपको यह Plugin को Activate करना होता है. और अब आप Activate के Option पर Click करके इस प्लगइन को Install कर सकते है.

This image has an empty alt attribute; its file name is 235.jpg

TinyMCE Advanced Plugin Setting hindi

आपको इस Plugin की Setting करने के लिए सबसे पहले अपने WordPress Dashboard में Lrft Side में आकर Plugins के Installed Plugin पर Click करे. जिसके बाद आपके सामने Installed Plugin का List Open हो जाएगा,

आप TinyMCE Advanced के Plugin पर जाकर Setting पर Click करे, कुछ ही सेकेंडो में आपके सामने इसका Interface खुलकर आएगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 236.jpg

जब आपके यह Plugin की Setting का Page Open होगा तो इसका Interface कुछ इस तरह आपके सामने खुलकर आएगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 237.jpg

 

यहाँ पर आपके सामने दो तरह के Editor दिखेंगे जिसमे पहले Block Editor और दूसरा Classic Editor जिसमे हमें Classic Editor की Setting करनी है.

जैसा की हमें Classic Editor के अन्दर TinyMCE Advanced के Plugin की Setting को Enable करने के लिए Classic Editor के Option पर Click करना हैं.

 

TinyMCE Advanced  WORDPRESS PLUGIN SETTING IN HINDI

जब आप Classic Editor पर Click करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का Interface खुलकर आएगा, जहा से आप अपने इस Plugin की Setting कर सकते है.

best TinyMCE Advanced Plugin Setting 

सबसे पहले आपको अपने प्लगइन की Setting के लिए Enable The Editor Menu पर Click करे, जिससे की आपकी Editor Menu आपके Post में Show हो सके.

This image has an empty alt attribute; its file name is 238.jpg

यहाँ पर आपके सामने Default Option Select रहेंगे. लेकिन आप Post Writing के दौरान आने वाले अपने जरुरत के अनुसार tools को add कर सकते हैं.

Classic Editor wordpress  tool hindi

 

जैसा की आप देख सकते हैं नीचे दिए गए चित्र में जो हमारी Post Writing के दौरान आने वाले Table, Bullet, Text जैसे तमाम Tools को आसानी से add कर सकते हैं.

TinyMCE Advanced Plugin tool

इसके लिए हमें बस जरूरत के tools को Select करना हैं और उसे Dragon Drop करके Add करना  है. जिससे आप को पोस्ट लिखते समय क्लासिक एडिटर में और आसानी हो सके. 

उसके बाद आप के बाद आप TinyMCE Advanced के Plugin के Save Changes पर जाकर Click कर दे जिससे आपका यह Plugin Enable हो जाएगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 240.jpg

 

जैसे ही यह प्लगइन Active हो जाएगा तब यह आपके सामने Classic Editor में show हो लगेगा. नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार.

This image has an empty alt attribute; its file name is 244.jpg

नोट:- Block Editor में भी TinyMCE Advanced Plugin का भी उपयोग कर सकते हैं अपने Block Editor में इसके लिए हमें बस थोड़ी सी Setting change करनी होती हैं.

 

Block Editor में TinyMCE Advanced Plugin का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Enable the Editor menu के  Enable box पर click करके disable करना होगा.  

 Classic Editor (TinyMCE) hindi

उसके बाद आपको Block Editor (Gutenberg) पर क्लिक करना जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही इस तरह का पेज सामने होगा जहा पर तमाम तरह के Option नज़र आयेंगे.

 Block Editor (Gutenberg)

आप को उन सब को छोड़ देना और नीचे आना हैं वहा पर आपको दिखेगा  Replace the Block Editor with the Classic Editor वह पर आपको क्लिक कर देना हैं.

जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसी ही आप के Block Editor में Classic Editor ऐड हो जाएगा और आप TinyMCE Advanced Plugin का उपयोग Classic Editor ही नहीं अपने Block Editor पे भी कर सकते हैं.


Conclusion :-

यह प्लगइन हमारे लिखने की छमता को बढ़ाता देता हैं, और हमें एक सुविधा जनक Interface देता हैं. जिसके कारण हमें अपने ब्लॉग पर Article लिखने में सुविधा मिलती हैं. 

TinyMCE Advanced का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर Professional Blogger भी करते हैं. जिसके अभी तक 2+ Million Active User हैं.

Final Word :-

आशा करता हूँ आपने  TinyMCE Advanced Plugin Setting Hindi  की पोस्ट में जरुर सीखा होगा की कैसे अपने क्लासिक एडिटर और ब्लाक एडिटर में Post Writing के Advance Plugin को Setup करना. 


अगर आपको हमारे Best TinyMCE Advanced Plugin Setting – Step By Step 2020 पोस्ट के अन्दर Plugin Setting में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हैं तो आप हमसे पूछ सकते हैं कमेंक्ट या हमें ईमेल के जरिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *