Off Page SEO Kaise Kare जाने 12 Best Techniques In Hindi

Off Page SEO Kaise Kare? में जानते हैं. Off Page SEO से Blog की ट्रैफिक को कैसे बढ़ाये? और Off Page SEO क्या हैं? सीखे विस्तार से 23 Best Off Page SEO Techniques Hindi में.

आज की पोस्ट SEO in Hindi के Categories से लिया गया हैं. जहा आपको मिलेगा SEO techniques in Hindi से जुड़े ढेरो post जो आपके ब्लॉग की Ranking increase करने में मदद करेगा .

आज की post off page SEO techniques in Hindi जो आप सभी Bloggers के लिए हमारे द्वारा किये गए SEO kya hain? और On Page SEO Kaise Kare ? की तरह ही उपयोगी साबित होने वाली हैं.

 Best Off Page SEO Kaise Kare?  में आपको मिलेगा blog या Post को Google Search Engine ranking में top पर लाने के सबसे बेहतरीन Off Page SEO tips hindi में. 

न्यू ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या गूगल पर अपने ब्लॉग या आर्टिकल को रेंक करना होता हैं. और जब उनका article Search Engine पर रेंक नहीं कर पाता तो निराश हो जाता हैं. 

लेकिन क्या कभी सोचा हैं? आखिर एसा क्यों होता हैं की आपका Article Unique होने के बावजूद भी सर्च इंजन पर Rank  नहीं कर पाता हैं. 

इसका एक ही कारण होता हैं जिसे न्यू ब्लॉगर शुरुआत में ध्यान नहीं देते और SEO techniques को सीखते नहीं और ना ही जानने की कोशिश करते की SEO kya hain? अगर आपने हमारी SEO से जुडी पोस्ट नहीं पढ़ी तो पहले उसे पढ़े नीचे दिए गए लिंक से और विस्तार से जाने और सीखे एसईओ क्या हैं?

Also Read More:   What Is SEO And How It Works In Hindi
Off Page SEO Kaise Kare

जैसा की आप सभी जानते हैं की आज की पोस्ट Off Page SEO Hindi Guide Hindi? से जुड़ा हुआ तो अब शुरुआत करते हैं आज की पोस्ट का.

और सबसे पहले जानते हैं, ऑफ पेज एसईओ से जुड़े दिमाग में चल रहे तमाम अलग अलग सवालों (Question) के जवाब (Answer) को कि आखिर क्या हैं?

  1. kya antar hain on-page Aur OFF Page SEO Me ? 
  2. OFF Page SEO kya hain? 
  3. content promotion kya hain?
  4. Kya Hain OFF Page SEO ke Fayade?
  5. OFF Page SEO kyu jaruri hain?
  6. OFF Page SEO ?
  7. Off Page SEO me kya dhyaan de? 

Off Page SEO Kaise Kare जाने 12 Best Techniques In Hindi

On-Page SEO 

Best Off Page SEO Techniques hindi की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले जानते हैं On-Page SEO vs Off-Page SEO What’s the Difference? को.

तो सबसे पहले हम समझते हैं संक्षेप में ऑन-पेज एसईओ को आखिर यह क्या हैं और इसकी On-Page SEO techniques क्या हैं? जिसका इस्तेमाल हमें सबसे पहले करना होता हैं. सर्च इंजन में अपने पोस्ट या ब्लॉग को Rank कराने के लिए.

On-Page SEO techniques का use हम आर्टिकल को लिखते time करते हैं. ताकि हमारा Article पूरी तरह से User Friendly और Search Engine Friendly हो सके. 

इसके लिए हम ऑन-पेज एसईओ से जुड़े तमाम छोटे बड़े SEO Factors का इस्तेमाल करते हैं और अपने Content को optimization करते हैं 

 नोट:-   अगर आपको विस्तार से On-Page SEO techniques को सीखना चाहते हैं. तो blogging india द्वारा किये गए ऑन-पेज एसईओ की पोस्ट आप पढ़े और जाने विस्तार से जो आपके लिए १००% मददगार साबित होगी.

Also Read More:   On Page SEO Kaise Kare ? जाने 23 Best Techniques In Hindi
off page seo kya hain

What is Off Page SEO in Hindi

जैसा की आपने विस्तार से जान लिया होगा हमारी पिछली पोस्ट On Page SEO Kaise Kare को पढ़ कर कि on Page SEO क्या हैं? क्यों जरुरी होता हैं? क्या फायदे होते हैं? और अपने ब्लॉग या आर्टिकल पर ऑन-पेज एसईओ का इस्तेमाल कैसे करते हैं .  

तो अब इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए जानते हैं Off Page SEO Kaise Kare?  के इस part में की OFF Page SEO Kya Hain?   What is Off Page SEO in Hindi  ‘  जो off page SEO techniques का पहला चरण हैं ये जानना की ऑफ पेज एसईओ क्या हैं?

जिस तरह हमारे आर्टिकल या ब्लॉग को रैंक करने में ऑन-पेज एसईओ हमारी मदद करता हैं. उसी तरह ऑफ-पेज एसईओ हमारे आर्टिकल को रैंक करने के साथ साथ हमारे domain की authority को बढाता हैं. 

यह SEO से ही जुड़ा हुआ एक पार्ट हैं. अगर आपको गूगल सर्च रिजेल्ट में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को टॉप पर आना हैं तो इन दोनों Techniques का इस्तेमाल करना होगा. 

Off-Page SEO के अन्दर हम social media, websites, forum जैसे Platform के जरिए अपने content को promote करते हैं.

जिसमे हम अपने ब्लॉग या कंटेंट का uRL को अलग-अलग websites पर link करते हैं. जिससे आपका content internet पर अधिक से अधिक लोगो तक पहुचता हैं.

जिससे हमें Organic Traffic मिलता हैं,  अधिक से अधिक बेकलिंक बनता हैं और साथ ही हमारे ब्लॉग का गूगल सर्च इंजन की नज़र में  reputation अच्छा बनता हैं जिससे हमारे Blog Authority Increase होता हैं.

सरल शब्दों में कहे तो Off-Page SEO एक तरह से अपने आर्टिकल के URL को दुसरे अलग-अलग वेबसाइट से लिंक करना होता हैं. यानि की Blog या Content का Promotion करना होता है.

Content Promotion Kya Hain?

content promotion  एक तरह का link building होता हैं. और इसके द्वारा इंटरनेट पर उपलब्ध अलग-अलग वेबसाइट पर अपने blog या आर्टिकल का प्रचार-प्रसार करना होता हैं.

जैसा की: अपने content के यूआरएल (URL) को किसी तरह से दुसरे ब्लॉग पर link करके अधिक से अधिक लोगो तक अपने कंटेंट को पहुचना होता हैं.

OFF Page SEO Ke Kya Hain Fayade?

किसी भी ब्लॉग या content को Search Engine में रैंक करने में मदद करता हैं. इस तकनीक का इस्तेमाल सभी सफल ब्लॉगर करते हैं. जैसा की Off Page SEO  

Off Page SEO एक तरह से कहा जाए तो link building से जुड़ा हुआ हैं. जिससे हमारा content अधिक से अधिक लोगो तक पहुचता हैं. 

जिसके कारण हमारे ब्लॉग को Organic Traffic मिलती हैं.  और हमारे ब्लॉग या आर्टिकल का अधिक से अधिक Backlink बनता हैं. जो हमारे blog को और Powerful बना देता हैं. 

OFF Page SEO Kyu Jaruri Hain?

अगर आप Blogging के Field में  किसी Successful Professional Blogger की तरह Online Earning करना चाहते हैं तो, आपको Off-Page SEO की Techniques का इस्तेमाल करना ही होगा. 

क्युकि इस तकनीक से हमारे domain की authority बढती हैं.  हमारा post सर्च रिजल्ट में बहुत जल्द ही रैंक करता हैं. और साथ ही google की नज़र में हमारे blog या content का Reputation बढ़ता हैं. 

नोट:- आशा करता हूँ आपके दिमाग में चल रहे कुछ Question का Answer समझ में आ ही गया होगा कि OFF Page SEO क्या हैं? क्या हैं इसके फायदे? और क्यों होता हैं जरूरी?

Off Page SEO Hindi Guide Hindi

तो आईये दोस्तों अब आगे बढ़ते इसी के साथ और सीखते हैं OFF Page SEO Kaise Kare? और इसका इस्तेमाल करके अपने कंटेंट को कैसे search engine friendly बनाये?

ताकि Google Search Engine के Result में हमारा आर्टिकल या ब्लॉग top पर Rank हो सके और अधिक से अधिक Visitors हमारे ब्लॉग पर आ सके.

तो अब देर कैसे शुरुवात करते हैं और Off Page SEO Hindi Guide Hindi में एक -एक कर के सीखते हैं OFF Page SEO की techniques को.

तो सबसे पहले जानते हैं संक्षेप में Off Page SEO की सबसे महत्वपूर्ण Techniques को 99% आपके ब्लॉग पोस्ट को Search Engine में Rank कराने में मदद करेगा

  1. Search Engine Submission
  2. Social Networking Sites
  3. Guest Posting
  4. Commenting
  5. Forum Marketing
  6. Social Bookmarking
  7. Directory Submission
  8. Photo Sharing
  9. Video Marketing
  10. Local Listings
  11. QNA Forum
  12. Web 2.0 Submission

ये Off Page SEO की वो Techniques हैं जिनका इस्तेमाल सभी सफल ब्लॉगर करते हैं. और हमेशा गूगल के रेजेल्ट में Top पर रैंक करते हैं.

What is Search Engine HINDI

Search Engine Submission

सर्च इंजन सबमिशन Off Page SEO का पहला चरण होता हैं जब भी हम अपना Content Publish करते हैं, तो सबसे पहले उसे Search Engine में Submit करते हैं.

जैसा की सभी जानते हैं हम जो भी SEO की  Techniques अपनाते हैं उसका एक ही मकसद होता हैं. कि हमारा आर्टिकल गूगल सर्च Result में TOP पर Rank हो सके.

तो सबसे पहले आप अपने कंटेंट को google console में submit करे ताकि आप का Content search engine के Database में अच्छी  तरह से index  हो सके. 

ताकि हमारे आर्टिकल को गूगल के Web spiders आपके ब्लॉग के product और services या जिस भी विषय पर पोस्ट हो उसके बारे में जानकारी मिल सके.

ताकि किसी भी User के द्वारा आपके ब्लॉग से जुड़े Keyword को सर्च करे तब google के Web spiders आसानी से आपके पोस्ट को पहचान कर उसे अपने रेजेल्ट पेज पर show करा पाए. इसके लिए हमें Google, Yahoo और MSN जैसे साईट पर जा कर अपने कंटेंट को index करना होता हैं.

Social Networking Sites Submission Guide Hindi

Social Networking Sites

ऑफ-पेज एसईओ  करने का मतलब होता हैं की आप अपने कंटेंट को अधिक से अधिक share करना होता हैं. जिसका सबसे अच्छा माध्यम Social Networking Sites होता हैं

जहा पर आप अपने ब्लॉग के Content को आसानी से शेयर कर सकते हैं और अपने कंटेंट को अधिक से अधिक लोगो  तक पहुंचा सकते हैं. 

अपने आर्टिकल को social media platforms के जरिये हम Content Niche से जुड़े लोगो तक पहुचाने का सबसे उत्तम जरिया होता हैं. जिसे हम आसानी से कर सकते हैं.

Social Networking Sites पर अपने content को share करने से हमें कई तरह के Benefits मिलते हैं. जैसे की  अधिक संख्या में Backlink बनते हैं. Backlink को SEO Factor में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता हैं.

Sharing से हमारा Post boots होता हैं Powerful बनता हैं.  और हमारा blog को लोकप्रिय होता हैं. page views increase होते हैं.

साथ ही Google Crawlers को एक अच्छा Social Signals मिलता हैं, जिससे आप का कंटेंट जल्द सर्च रेजेल्ट में Rank करने लगता हैं. 

Social Submission के लिए Internet पर बहुत से social media platforms उपलब्ध हैं. जहा आप अपने blogging Niche  से जुडी प्रोफाइल, ग्रुप या पेज बनाकर अपने Content का promotion कर सकते हैं. 

1 Facebook
2 Twitter
3 Pinterest
4 LinkedIn
5 Reddit
6 yarabook

What is Guest Posting in Hindi

Off Page SEO Hindi Guide Hindi में जानते हैं सबसे पहले संक्षेप में की आखिर Guest Posting क्या है? इसका क्या सम्बन्ध हैं ऑफ-पेज एसईओ से.

Guest Posting आपके Blog की Authority और Traffic बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका होता हैं.  इससे आपको Referral Traffic मिलती है. 

अन्य तरीके से बनाये गए ढेरो backlinks की गुणवत्ता से अधिक, आपके द्वारा बनाई गई एक Powerful backlink की गुणवत्ता होती हैं.  जिसे हम Guest Posting के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. 

इसके लिए हमें अपने blogging Niche से जुड़े ब्लॉग को सर्च करना होता हैं और यह भी देखना होता कि क्या वह ब्लॉग Guest Posting की अनुमति देता हैं.

आपके आर्टिकल को गेस्ट पोस्टिंग के रूप में अनुमति  देने के लिए उस ब्लॉग के क्या क्या नियम और शर्ते हैं उसका DA (Domain authority) और PA (Page authority) क्या हैं? 

नोट:- Guest Posting को हम Guest Blogging के नाम से भी जानते हैं.

Benefits :- Guest Blogging की Techniques को सबसे अच्छा और पॉवरफुल तरीका हैं अपने ब्लॉग या कंटेंट के लिए Unique  Backlinks बनाने का. 

इसके द्वारा मिला बेकलिंक बहुत ही Powerful होता हैं जिसे गूगल भी बहुत पसंद करता हैं. इस तरीके को आप अपना कर बहुत ही जल्द अपने ब्लॉग की Authority Increase कर सकते हैं,

और साथ ही अपने blog post को Google Search Engine में rank करा सकते हैं. इसी लिए कहा गया हैं कि Guest Blogging बेहद ही Powerful Techniques होती हैं SEO Factors में  

Commenting

इस तकनीक के लिए हमें किसी दुसरे के ब्लॉग पर Commenting के द्वारा अपने आर्टिकल के URL के LINK को वहा छोड़ा जाता हैं,  जिससे हमें वहा से  Backlink मिलता और साथ ही साथ हमें थोडा बहुत Traffic भी मिलता हैं.

बताते चले की बहुत सी  वेबसाइट हमें Do-Follow Backlink उपलब्ध कराती हैं तो बहुत सी वेबसाइट हमें No-Follow Backlink उपलब्ध कराती हैं. 

  नोट:-   blog Commenting करना भी जरुरी होता हैं क्युकि हम बहुत अधिक अपने blog के लिए Do-Follow Backlink नहीं बना सकते इसके साथ साथ हमें No-Follow Backlink की भी आवश्यकता होती हैं जिसे आप बड़ी आसानी से blog Commenting कर के प्राप्त कर सकते हैं.

Forum Marketing

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने blog niche से related forums को खोजना होगा और फिर उस communities के साथ जुड़ना होता हैं. 

साथ ही आपको उन सभी forums पर active रहना होता हैं और वहा communities में पूछे गए users के Question के Answer देने होते हैं. 

और साथ ही साथ आपको वहा अपने niche से related best advice भी offer करना होता हैं ताकि अधिक से अधिक लोग आपसे जुड़े सके

  और आपके द्वरा सुझाये गए advice पसंद आता हैं तो वो user forums से आपके ब्लॉग पर Visit करता हैं. जिससे आपके ब्लॉग की Authority Increase होती हैं साथ ही साथ Page View बढ़ता हैं. 

Benefits:- अधिकतर Forums की Website में हम जब Join करते हैं तब हमें वहा से Do Follow Backlink मिलता हैं. साथ ही हमारे ब्लॉग की एक अच्छी Reputation बनती हैं. 

social Bookmarking

blog कि traffic बढाने का सबसे उत्तम तरीका social Bookmarking होता हैं. जिसके द्वारा आप अपने website को promote कर सकते हैं.

professional blogger इस तरीके को अधिक पसंद करते हैं. इसके जरिये अपने blog के latest posts को शेयर करके अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाते हैं. 

Social Bookmarking द्वारा आप अपने ब्लॉग के सब्जेक्ट के अनुसार Audience के बीच अपने आर्टिकल पोस्ट को पहुंचा सकते हैं. और अपने कंटेंट को वायरल कर सकते हैं.

What is Directory Submission in Hindi

Directory Submission

ऑफ-पेज एसईओ करने का उद्देश्य सर्च इंजन में अपने पोस्ट को रैंक कराने के उद्देश्य से अधिक से अधिक Backlink बनाने का एक तरीका हैं. 

इसके लिए हम तमाम तरह के Techniques का इस्तेमाल अपने वेबसाइट को Search Result के page में  सबसे ऊपर लाने के लिए करते हैं. और इसके लिए हम Backlink को बनाते हैं.

एक समय में Backlink को अधिक से अधिक बनाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता था Directory Submission को, जिसके द्वारा ब्लॉगर अपने पोस्ट को जल्द से जल्द Search Engine में Rank करा पाता था. 

लेकिन आज के समय में उतना महत्त्व नहीं रखता, लेकिन फिर भी Directory Submission का यह Methods कार्य करता हैं लेकिन इसके लिए आपको कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं.

इसके लिए हमें ऐसे directory को चुनना होगा जो हमें क्वालिटी Backlinks प्रदान करता हो जिस पर आपके blogging Niche से जुड़े audience आते हो. और इसके लिए आपको एक प्रभावी directory और एक उचित category चुनना होगा.  

best Directory Submission के लिए आप हमारे द्वारा सुझाये गए कुछ Submission website का इस्तेमाल कर सकते हैं बेकलिंक के साथ साथ Organic Visitors को पाने के लिए.

1 Fuelmy Blog
2 Cipi Net
3 Free Directory Submit
4 Elecdir
5 Link Pedia
6 Find Sites
7 A1 Web Directory
8 Free Top Rank Directory
9 Network Ed Blogs
10 So Much
Off Page SEO Hindi Guide Hindi

Image Submission

जब भी हम अपना आर्टिकल लिखते हैं तब हम अपने Content को और अधिक Unique बनाने के लिए उससे जुड़े हुए images का भी उपयोग करते हैं. 

जिस तरह हम अपने पोस्ट का ऑफ-पेज एसईओ करते हैं ठीक उसी तरह हमें अपने images का भी एसईओ करते हैं. क्युकी इमेजेस हमारे ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता Organic Traffic को लाने में. 

इसके लिए आपको content का जो featured image का use किये हुए उस image का जरुर से image submission sites पर जाके share करे. 

जिससे आपकी image google image Search Engine में show हो सके और आपको वहा से भी अपने ब्लॉग के लिए Organic Traffic मिल सके.

 इसके लिए आपको image submission sites का इस्तेमाल करना होगा और आपको इन साईट पर जा कर अपने images का  submission कर सकते हैं.

Photo Sharing Websites
  picasa.google
  pinterest
  flickr
  Media Fire
  Imgur
  Tumblr

नोट:- Image Share के लिए आप सबसे Popular Website Pinterest को माना जाता हैं. यहाँ जरुर से अपने ब्लॉग कंटेंट की Image Share करे. Image को अगर हम Pinterest पर Pin करते हैं तो हमारे blog की Traffic Increase होती हैं.

Video Submission

जिस तरह हम अपने इमेजेस का Submission करते हैं ठीक उसी तरह हमें Video Submission भी करना चाहिए.  SEO Techniques का सबसे बड़ा Factor हैं की आप का आर्टिकल को पढ़ने वाले User को ब्लॉग पर अधिक से अधिक समय तक रोके रहे.

इसके लिए हम Unique Information Text लिखते हैं जिससे Visitors को Complete Information मिल सके, साथ ही हम अपने आर्टिकल को  User के लिए Usefull या और अधिक User का Experience को Better बनाने के लिए हम image या Info-graphic का इस्तेमाल करते हैं.  तब ही तो कहा गया हैं.  

1000 शब्दों से अधिक एक चित्र का महत्त्व होता हैं. क्युकि शब्दों से ज्यादा एक इमेज अपनी ओर आकर्षित करती हैं. और इसी तरह विडियो और अधिक आपके कंटेंट को Unique बनाता हैं.

तो आपने जाना Off Page SEO Kaise Kare में की क्या हैं Image या Video Submission को अब जानते हैं कुछ सबसे अधिक लोकप्रिय Video Sharing Sites को Off Page SEO indi Guide Hindi में.

Video Sharing Sites List
  You Tube
  Vimeo
  vid max
  daily motion
  veoh
  meta cafe
  atom

Question and Answer Sites

जैसा कि हम बैकलिंक बनाने के लिए ही हम तमाम तरह की तकनीक अपनाते हैं. ताकि हमारा ब्लॉग या आर्टिकल अधिक Powerful हो सके और Search Engine में  हम जल्दी रैंक कर सके.

Powerful Backlink बनाने के लिए हैं QNA Forum जैसी Website का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहा हम लोगो के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हैं. और साथ ही उस Question के विस्तार से Answer पाने के लिए हम

अपने आर्टिकल का भी लिंक वहा  शेयर के सकते हैं. जिसके द्वारा वहा के Reader आप के ब्लॉग आर्टिकल पर आसानी से आ सके. इसके लिए आपको अपने कंटेंट keywords से मिलते Question को QNA के  Forum में search करना होगा,

और फिर वहा पर आपके blogging Niche से जुड़े Question का उचित और Usefull Answer को देना होता हैं. साथ अपने कंटेंट का लिंक भी देना होता हैं.  तो आईये जानते कुछ  QNA  Forum की Website को जहा से आप high quality के Backlink को बना सकते हैं.

best Question and Answer Sites
1 quora
2 answers yahoo
3 ehow
4 answer bag
Web 2.0 Submission Sites

Web 2.0 Submission

off page SEO technique का एक महत्वपूर्ण हिस्सा Web 2.0 की साईट पर अपने ब्लॉग से मिलता जुलता एक ब्लॉग बनाते हैं और वहा पर भी आर्टिकल लिखते हैं.

इसके लिए हम Web 2.0 site पर अपना एक ब्लॉग बनाते हैं. जो बिलकुल फ्री होता हैं और हमें यहाँ ना डोमिन लेना होता हैं ना ही कोई होस्टिंग लेनी पड़ती हैं.

2.0 site में जब blog create करते हैं तब हमें domain address वहा से sub domain के रूप में मिलता हैं.  जिस पर हम अपना कंटेंट लिखते हैं और उसी कंटेंट में अपने उस आर्टिकल का link anchor text में add करते हैं.

ताकि जब वो आर्टिकल Rank हो  तो वहा से भी आपको ट्रैफिक मिले.  और साथ ही Quality Backlink भी बनता हैं जो आपके blog की Authority Increase लारने में मदद करता हैं.

वैसे तो Internet पर Web 2.0 की ढेरो website हैं. तो आईये जानते हैं इसी पोस्ट में कुछ Popular Web 2.0 की site को जिसका इस्तेमाल अधिकतर Professional Blogger करते हैं.

 

Popular Web 2.0 Submission Sites
1 blogger
2 word press
3 medium
4 Tumblr 

Off Page SEO me kya dhyaan de? 

Better  Ranking पाने के लिए हमें Backlink की जरुरत होती हैं जिसके लिए हम off Page SEO की तमाम Techniques का use करते हैं.

लेकिन हमें यह तकनीक आप्नाते हुए कुछ बातो का जरुर ध्यान रखे. जैसे कभी बेकलिंक बनांते समय spamming ना करे. लिंक बनाते समय ध्यान दे को 

जो भी Backlink बनाए वो high quality की हो Low-authority वाली Website पर लिंक ना बनाए.  हमेशा high quality की Website पर ही Backlink बनाये. 

Better  Ranking पाने के लिए हम Backlink को हम दो प्रकार के होते हैं जिसमे एक तो no-Follow होता हैं और दूसरा do-Follow होता हैं.

ध्यान दे:- No-Follow Backlink का उतना महत्त्व नहीं होता हैं इस लिए हमें ज्यादा ध्यान Unique Do-Follow Link बनाना होता हैं.

Conclusion 

जैसा की हम सभी जानते हैं की हमारी वेब साईट के लिए सबसे जरुरी होता हैं सर्च इंजन में अपने आर्टिकल को रेंक करना ताकि Search Engine से हमें अधिक से अधिक Organic Traffic मिल सके और हम अधिक से अधिक Online Earning कर पाए एक सफल ब्लॉगर की तरह.

Off Page SEO Kaise Kare? की Post को लिखने का उद्देश्य यही हैं की आप सीख सके सबसे बेहतरीन Off Page SEO के Unique Techniques को और आप भी बने सके Successful Blogger.  

Final Word 

आशा करता हूँ आपने  off Page SEO Kaise Kare ? की पोस्ट में जरुर सीखा होगा की कैसे अपने Article को Unique बनाना हैं. Off Page SEO की Techniques को अपना कर.

अगर आपको हमारे Off Page SEO Hindi Guide Hindi? 2020 पोस्ट के अन्दर किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हैं तो आप हमसे पूछ सकते हैं कमेन्ट या हमें ईमेल के जरिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *