जाने अपने WordPress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

How to Create a Table of Contents in WordPress Blog Hindi में सीखेंगे अपने Blog को User Friendly बनाने के लिए Table of Contents को add करना WordPress पर बिना किसी कोडिंग के .

अगर आप Blogging की Field में हैं और आप अपने वेब साईट या आर्टिकल को User Friendly  और Unique बनाना चाहते हैं तो?  Add Kare WordPress Blog Me Table Of Content को, क्युकि यह सिर्फ आपके आर्टिकल को User Friendly ही नहीं बनाता बल्कि यह SEO के Factor से बहुत जरुरी है.


How to Create a Table of Contents in WordPress Blog Hindi


Table Of Content का उपयोग सभी बड़ी-बड़ी Websites करती हैं अपने लम्बे आर्टिकल में दिए गए तमाम Headings को Highlight करने के लिए, ताकि User को आसानी हो सके और एक ही Click में अपने विषय के बारे में पर जानकारी पा सके.  

यहाँ तक की Wikipidia जैसी बड़ी साईट भी Table Of Content का Use करती हैं.  तो आज की पोस्ट Create a Table of Contents in WordPress Blog Hindi में बात करेंगे इसी विषय में. 

How to Create a Table of Contents in WordPress Blog Hindi

Why is Table of Contents Important?  Hindi

जब हम किसी भी बड़ी पोस्ट ( Long Post ) को पढ़ते है तो हम उस Post को पढ़ते पढ़ते Bore होने लगते है और हम उस Post को पढना बंद कर देते है. जिसकी वजह से आपके आर्टिकल की वो  Important Headings को नहीं पढ़ पाते है. जो ख़ास उनके लिए उपयोगी साबित होती.

अगर हम अपने Website में शुरू में ही Table Of Content को Use करे ताकि Visitors को आपकी Post में जिस भी Headings को पढना हो वो आपके पोस्ट पर इसकी Help से उस Heading को पढ़ सकता है इससे आपके Visitor को आपका पोस्ट पढ़ने में बड़ी ही आसानी होती है.

नोट:-  Table Of Content में वेबसाइट की ( H1, H2, H3, H4, H5, H6 ) Headings और Subheadings को Add कर सकते है.

जिसकी मदद से आपके पोस्ट को पढ़ने वालो को यह पता लग जाता है कि किसी किस तरह का Content आपकी पोस्ट में लिखा गया है. जिससे की Visitor को आपकी पोस्ट और भी Interesting लगेगी.

हमारे आज के Post How to Create a Table of Contents in WordPress Blog Hindi का Main Target यह है जिससे की आपको पता चल सके कि Table Of Content क्या है?, इसको कैसे Activate करते है? और इसकी Setting कैसे करते है? 

Yoast SEO के Plugin के विषय में विस्तार से जानना चाहते हैं और साथ यह जानना चाहते हैं कैसे इसका सेटअप किया जाता हैं? तो हमारा नीचे दिए गए Post को जरुर पढ़े और सीखे

How to Activate a Table of Contents Plus In Hindi

टेबल ऑफ़ कंटेंट प्लगइन की मदद से हमारे Blog या Website की, खूबसूरती और भी बढ़ जाती है जिससे की हमारा ब्लॉग एक Professional Level का लगने लगता है,

तो चलिए शुरू करते है और सीखते हैं  हम WordPress Blog में Table of Contents Plus को कैसे Add करे. मात्र 10 मिनट में बिना किसी परेशानी के.  

Step 1: सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में Left Sight के Plugins में जाकर Add New के Section पर Click करे.

जाने अपने Wordpress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

 

Step 2:- जैसे ही आप Add New पर Click करेंगे तो आपका Search Box का Option Open हो जाएगा जहा पर आप Table Of Contents Plus को Search करे.

जाने अपने Wordpress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

 

जब आप Search Box में टेबल ऑफ़ कंटेंट Search करेंगे तो आपके सामने यह Plugin Show होने लगेगा आप इसको Install के Option पर Click करके यह प्लगइन को Install कर ले.

जाने अपने Wordpress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

 

Step 3:-  जब आपका टेबल ऑफ़ कंटेंट का प्लगइन Install हो जाए तो आप इसको Activate करने के लिए Activate के Option पर Click करे.आपका Table Of Content का Plugin आसानी से Activate हो जाएगा.

जाने अपने Wordpress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

 

क्या आप जानते हैं SEO क्या हैं ? और कैसे काम करता हैं ? अगर नहीं तो जरुर पढ़े हमारा यह पोस्ट जो आपके लिए काम का साबित होगा.

अपने WordPress में Table Of Content की Setting कैसे करे ?

Step 3:-   तो अब जानते हैं How to Create a Table of Contents in WordPress Blog Hindi में कैसे सैटिंग करते हैं तो सबसे पहले आपको अपने यह प्लगइन की सेटिंग करने के लिए अपने डैशबोर्ड के Left Sight में Setting पर जाकर TOC+ पर Click करे.

कुछ ही सेकेंडो में आपके सामने एक Page Open हो जाएगा. जहा पर आपको कुछ सेटिंग करने की जरुरत पड़ती है आइये जानते है वो कौन सी सेटिंग है हिंदी में शुरू से लेकर अन्त तक.

Step 4:-  Position :- यहाँ पर आप अपने WordPress Blog में टेबल ऑफ़ कंटेंट की Position को आसानी से Select कर सकते है.

जहा पर आप अपने टेबल ऑफ़ कंटेंट को अपने First Heading के पहले Show कराना चाहते या अपने First Heading के बाद में Show कराना चाहते है.

या  आप टेबल ऑफ़ कंटेंट को अपने Post के Top में Show कराना चाहते है या फिर आप इसे सबसे नीचे ( Bottom ) Show करना चाहते है आप इसकी सेटिंग यहाँ से कर सकते है.

Step 5:-  Show When :- यहाँ पर हम अपने  Headings, Subheadings की Setting कर सकते है जिससे की हम जीतनी Headings पर अपने Table को Select करेंगे, उतने Headings हमारे Post पर होने पर ही Table Show होगा.

जैसे :- यदि मैंने इसकी सेटिंग 3 Headings पर की तो मेरे पोस्ट पर 3 Headings होने पर ही यह Table Show होगा. यदि मेरे पोस्ट पर 3 Headings नही होते है तो यह मेरे पोस्ट पर Show नहीं होगा.

Step 6:-  Auto Insert For The Following Content Types :- यहाँ पर आप सभी Options को Untick करे सिर्फ Post पर Tick करे ताकि आपका Table पोस्ट पर Show हो सके.

नोट:- अब आप बाकी Settings को Default ही छोड़ दे इसमे आपको कुछ करने की जरुर नहीं है.

जाने अपने Wordpress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

 

Step 7:-  Presentation :- यहाँ पर आप अपने Table Of Content में दिए गए Colors को अपने आर्टिकल के अनुसार आसानी से Select करके बदल सकते हैं.

 

जाने अपने Wordpress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

 

और अब Table of Contents Plus  Plugin की सारी Settings को Complete हो गई अब  आप Save Changes पर Click करे और Save कर दे. और उसके बाद देखे आपका Table Of Content पोस्ट पर Show होने लगेगा.

जानिए वर्डप्रेस के बेस्ट 15 प्लगइन के बारे में जो आपके ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण हैं

जाने अपने Wordpress Blog में Table Of Content Plus को कैसे Add करे ?

 

Final Word :- 
आशा करता हूँ की आप सभी को How to Create a Table of Contents in WordPress Blog Hindi का पोस्ट पसंद आया होगा और आपने जरुर सीखा होगा Kaise Add Kare Table of Contents Ko WordPress Blog Me  एक Plugin से बड़ी ही आसानी से.

अगर कोई सवाल आपका  टेबल ऑफ कंटेंट से जुड़ा हो या कोई भी हमारे द्वारा बताया गया Installation  का कोई भी Step समझ में आया हो तो हमें कमेन्ट कर के या हमारे ईमेल पर मैसेज कर के पूछ सकते हैं. हम आपके सवालो का जरुर जवाब देंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *